मौनी अमावस्या के दिन गंगा में डुबकी लगाने से धुल सकते हैं सारे पाप, सुखों की होती है प्राप्ति | Future Point

मौनी अमावस्या के दिन गंगा में डुबकी लगाने से धुल सकते हैं सारे पाप, सुखों की होती है प्राप्ति

By: Future Point | 21-Jan-2023
Views : 1872मौनी अमावस्या के दिन गंगा में डुबकी लगाने से धुल सकते हैं सारे पाप, सुखों की होती है प्राप्ति

मौनी अमावस्या को मौन अमावस्या भी कहा जाता है। हिन्दू परंपरा के अनुसार माघ महीने की अमावस्या को यह अमावस्या होती है। ग्रेगोरियन कैलंडर के अनुसार यह जनवरी या फरवरी के महीने में आती है। माघ के महीने में आने वाली अमावस्या को माघी अमावस्या भी कहा जाता है। मौन या मौनी शब्द का अर्थ है चुप या शांत रहना। इसलिए इस दिन की हिन्दू मौन धारण करते हैं।

मौनी अमावस्या 2023 कब है

21 जनवरी 2023 को शनिवार के दिन मौनी अमावस्या पड़ रही है।

अमावस्या तिथि प्रारम्भ - 21 जनवरी, 2023 को पूर्वाह्न 06 बजकर 17 मिनट पर 

अमावस्या तिथि समाप्त - 22 जनवरी 2023 को रात्रि 02 बजकर 22 मिनट पर

मौनी अमावस्या की क्या मान्यता है

ऐसा माना जाता है कि हिंदू धर्म में सबसे पवित्र गंगा नदी का पानी है और मौनी अमावस्या पर इस नदी का जल अमृत में बदल जाता है। इस विश्वास के कारण मौनी अमावस्या का दिन हिंदू कैलेंडर में गंगा में पवित्र डुबकी लगाने का सबसे महत्वपूर्ण दिन है।

कई लोग न केवल मौनी अमावस्या के दिन बल्कि पूरे माघ माह के दौरान गंगा में स्नान करने का संकल्प लेते हैं। दैनिक स्नान अनुष्ठान पौष पूर्णिमा से शुरू होता है और माघ पूर्णिमा के दिन समाप्त होता है।

मौनी अमावस्या दुनिया भर के हिंदुओं के लिए एक शुभ दिन है। इस दिन, सैकड़ों भक्त त्रिवेणी संगम के तट के पास रहते हैं। यहीं पर पवित्र नदियां गंगा, यमुना और सरस्वती प्रयागराज में मिलती हैं। माघ अमावस्या का महत्व इस तथ्य में निहित है कि इस दिन त्रिवेणी संगम में स्नान करने और इस दिन सच्चे मन से भगवान विष्णु की पूजा करने से दीर्घ, सुखी और स्वस्थ जीवन की प्राप्ति होती है। मौनी अमावस्या या माघी अमावस्या के दिन महाकुंभ मेला भी लगता है।

मौनी अमावस्या के दिन क्या किया जाता है

भक्त मौनी अमावस्या के दिन सूर्योदय के समय गंगा में स्नान करने के लिए जल्दी उठते हैं। यदि कोई व्यक्ति इस दिन किसी तीर्थ स्थान पर नहीं जा सकता है, तो उसे नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगा जल डालकर स्नान कर लेना चाहिए। स्नान करते समय शांत रहना चाहिए। इस दिन भक्त भगवान ब्रह्मा की भी पूजा करते हैं और 'गायत्री मंत्र' का जाप करते हैं।

स्नान के बाद, भक्त फिर ध्यान के लिए बैठते हैं। ध्यान एक अभ्यास है जो ध्यान केंद्रित करने और आंतरिक शांति प्राप्त करने में मदद करता है। मौनी अमावस्या के दिन कोई भी गलत काम करने से बचना चाहिए।

मौनी अमावस्या के दिन, कल्पवासियों के साथ हजारों हिंदू भक्त प्रयाग में 'संगम' में पवित्र डुबकी लगाते हैं और शेष दिन ध्यान में बिताते हैं।

हिंदू धर्म में मौनी अमावस्या का दिन पितृ दोष निवारण के लिए भी उपयुक्त होता है। लोग पितरों से क्षमा मांगने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए अपने 'पितरों' या पूर्वजों को 'तर्पण' देते हैं। इस दिन लोग कुत्ता, कौआ, गाय और कुष्ट रोगी को भोजन कराते हैं।

दान देना इस दिन का एक और महत्वपूर्ण अनुष्ठान है। हिंदू कैलेंडर में 'माघ' एक महत्वपूर्ण महीना है। इस दिन लोग गरीब और जरूरतमंद लोगों को भोजन, वस्त्र और अन्य आवश्यक वस्तुएं दान करते हैं। शनि देव को तिल का तेल चढ़ाने का भी विधान है।

मौनी अमावस्या की पौराणिक कथा

मौनी अमावस्या के बारे में सबसे लोकप्रिय कहानी ब्राह्मण देवस्वामी की है। कांचीपुरी में देवस्वामी नाम का एक ब्राह्मण अपनी पत्नी धनवती, अपने पुत्रों और एक गुणी पुत्री के साथ रहता था। उनके सभी बेटों की शादी हो चुकी थी और उनके पास शादी के योग्य एक अविवाहित बेटी थी। उन्होंने अपनी बेटी के लिए योग्य वर की तलाश शुरू कर दी और अपने सबसे बड़े बेटे को अपनी बेटी की कुंडली के साथ शहर में एक योग्य वर की तलाश के लिए भेजा। उसके बेटे ने एक विशेषज्ञ ज्योतिषी को अपनी बहन की कुंडली दिखाई जिसने उसे बताया कि शादी के बाद लड़की विधवा हो जाएगी।

जब देवस्वामी ने अपनी बेटी के भाग्य के बारे में सुना तो वह चिंतित हो गए और उन्होंने ज्योतिषी से उपाय पूछा। ज्योतिषी ने सिंहलद्वीप में एक धोबी सोमा से एक विशेष "पूजा" करने का अनुरोध करने का सुझाव दिया और कहा कि यदि महिला अपने घर पर "पूजा" करने के लिए सहमत हो जाती है, तो उसकी बेटी की कुंडली का दोष हट सकता है। देवस्वामी, सोमा के घर गए लेकिन उन्हें वहां पहुंचने के लिए समुद्र पार करना पड़ा। जब वह थक गया, भूख-प्यास लगने लगी, तो उसने बरगद के पेड़ के नीचे कुछ विश्राम करने का विचार किया।

उसी पेड़ पर एक गिद्ध का परिवार रहता था। गिद्ध ने देवस्वामी से उनकी समस्या के बारे में पूछा और उन्होंने उन्हें अपनी पूरी कहानी बताई। तब गिद्ध ने उसे आश्वासन दिया कि वह सोमा के घर तक पहुंचने में उसकी मदद करेगा और पूरी यात्रा में उसका मार्गदर्शन करेगा। देवस्वामी सोमा को अपने घर ले आए और उसे सभी रीति-रिवाजों के साथ पूजा करने के लिए कहा।

पूजा के बाद उनकी पुत्री गुणवती का विवाह योग्य वर से हुआ। इतना सब होने के बाद भी उनके पति की मौत हो गई। तब सोमा ने एक दयालु महिला होने के नाते गुणवती को अपने अच्छे कर्मों का दान दिया। उसके पति को उसका जीवन वापस मिल गया और सोमा सिंहलद्वीप लौट आई। जैसा कि उसने गुणवती को अपने सभी पुण्य कर्मों का दान दिया था, उसके पति, उसके बेटे और उसके दामाद की मृत्यु हो गई। सोमा एक गहरे दुखी दौर से गुजरा और नदी के किनारे एक पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर भगवान विष्णु की पूजा करने लगा और 108 बार पीपल के पेड़ की परिक्रमा की। उसकी सच्ची पूजा से प्रसन्न होकर, भगवान विष्णु ने उसके पति, उसके पुत्र और उसके दामाद को वापस जीवन दिया और तब से मौनी अमावस्या का व्रत किया जाता है।

कुम्भ मेले का आयोजन

मौनी अमावस्या आध्यात्मिक साधना को समर्पित दिन है। यह प्रथा देश के विभिन्न भागों में विशेष रूप से उत्तरी भारत में बहुत लोकप्रिय है। भारत के उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में इस त्यौहार का उत्सव बहुत ही विशेष रूप से आयोजित किया जाता है। प्रयाग (इलाहाबाद) में कुंभ मेले के दौरान, मौनी अमावस्या पवित्र गंगा में स्नान करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन है और इसे लोकप्रिय रूप से 'कुंभ पर्व' या 'अमृत योग' के दिन के रूप में जाना जाता है। आंध्र प्रदेश में, मौनी अमावस्या को 'छोलांगी अमावस्या' के रूप में मनाया जाता है और इसे भारत के अन्य क्षेत्रों में 'दर्श अमावस्या' के रूप में भी जाना जाता है। इसलिए मौनी अमावस्या ज्ञान, सुख और धन की प्राप्ति का दिन है।