जानिए क्या है होलाष्टक और कैसे मनाएं | Future Point

जानिए क्या है होलाष्टक और कैसे मनाएं

By: Future Point | 09-Mar-2019
Views : 8181जानिए क्या है होलाष्टक और कैसे मनाएं

होली रंगों का त्यौहार है और इसका बहुत उत्साह के साथ इंतजार किया जाता है। लेकिन, हम में से बहुत कम लोग जानते हैं कि होली से पूर्व के आठ दिन होलाष्टक अवधि के नाम से जाने जाते है। इन आठ दिनों को अशुभ दिनों की श्रेणी में रखा जाता है। उत्तर भारत में हिन्दु कैलेंडर के अनुसार, होलाष्टक 'अष्टमी' से शुरू होता है जो 'कृष्ण पक्ष' का 8 वां दिन होता है और यह 'फाल्गुन' माह की पूर्णिमा तक जारी रहता है। जब यह अपने अंतिम दिन यानी फाल्गुन पूर्णिमा तक पहुंचता है तो इस दिन को होलिका दहन के नाम से जाना जाता है।

2019 में होलाष्टक गुरुवार 14 मार्च से शुरू होगा और 21 मार्च को होली का दहन तक जारी रहेगा। इस समयावधि के दौरान किसी भी प्रकार के शुभ कार्य पूर्ण रूप से वर्जित हैं। ऐसा माना जाता है कि इस अवधि के दौरान किया गया कोई भी शुभ कार्य विपरीत परिणाम देता है। होलाष्टक पर की गई केवल एक चीज आपको सकारात्मक परिणाम दे सकती है और वह दान (गरीबों को धन और भोजन का दान) है।

Also Read In English: Holashtak 2019 Start Date (14 March)

होलाष्टक इतना अशुभ क्यों है?


पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान शिव ने प्रेम के देवता भगवान कामदेव को श्राप दिया था और उन्हें अष्टमी तिथि के दिन फाल्गुन माह में राख में बदल दिया था। ऐसा कहा जाता है कि इन ८ दिनों में देवी रति ने गहन तपस्या कर भगवान शिव को प्रसन्न किया था। इस अवधि में देवी रति प्रार्थना कर रही थी, इसलिए इस समयावधि में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जा सकता है। देवी रति की साधना से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने कामदेव को जीवन वापस दे दिया था जो कि रंग खेलकर मनाया जाता है।

देश के कई हिस्सों में होलाष्टक को बहुत ही अशुभ माना जाता है। इसलिए, इन दिनों में विवाह, गृह प्रवेश, अन्य शुभ समारोह, बच्चे के नामकरण जैसे शुभ समारोह आयोजित नहीं किए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि होली से पहले इन 8 दिनों के दौरान, ग्रह परिवर्तन करते हैं इसलिए लोगों के जीवन पर बहुत नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। इन दिनों का सबसे आश्चर्यजनक हिस्सा यह है कि नकारात्मक शक्तियां वायुमंडल के भीतर अत्यधिक प्रबल होती हैं जिसके फलस्वरुप तांत्रिक विद्या संबंधी साधनाएं सरल प्रयास से सफल हो जाती है। जब इस विषय पर वैज्ञानिक रूप से शोध किया गया तो पाया गया इन दिनों में किए गए कार्य सकारात्मक ऊर्जा प्रदान नहीं करते है।

होलाष्टक में नकारात्मक प्रभावों को दूर करने के अनुष्ठान किए जा सकते है। होलाष्टक के अंतिम दिन होलिका में लोग कपड़े के रंगीन टुकड़ों का उपयोग करके एक पेड़ की शाखा को सजाते हैं। प्रत्येक व्यक्ति शाखा पर कपड़े का एक टुकड़ा रखता है और फिर अंत में जमीन में दफन कर दिया जाता है। कुछ समुदायों ने होलिका दहन के दौरान कपड़े के इन टुकड़ों को जला भी दिया। माना जाता है कि ये धागे नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करते हैं और हमारी रक्षा करते हैं।

होलाष्टक के प्रत्येक दिन लोग लकड़ी की छोटी छोटी छ्ड़ें इकट्ठा करते हैं जो नकारात्मक शक्तियों को दर्शाती हैं। इन लकड़ियों को होलिका दहन के दिन आग में जलाने के लिए रखा जाता है। इन दिनों दान देना या जरूरतमंदों को दान देना भी शुभ माना जाता है। यह माना जाता है कि कपड़े, भोजन, धन और अन्य आवश्यक सामान का उदार मन से दान देना भाग्य में शुभता लाता है। होलाष्टक की अवधि शुरू होते ही लोग अपने घरों को गंगाजल से धोते हैं और घर की सफाई करते हैं। ऐसे में घर की नकारात्मकता दूर होती है।

होलाष्टक और होली का घनिष्ठ संबंध


होलाष्टक और होली पर्व का आपस में घनिष्ठ संबंध है। होलाष्टक के समापन के दिन होलिका दहन और अगले दिन होली रंगोत्सव मनाया जाता है। होली भारत में और पूरे विश्व में फाल्गुन पूर्णिमा पर रंगों के त्योहार के रूप में मनाया जाता है। त्योहार होली बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है, जिसे प्यार, दोस्ती और मिल जुल कर त्योहार के रूप में भी मनाया जाता है।

होलिका दहन


हिंदुओं ने होली के पहले दिन, फाल्गुन पूर्णिमा (रात) को लकड़ी, बेकार की ज्वनशील वस्तुओं और अन्य मौसमी फसलों या अनाज का संग्रह करके होलिका के साथ जलने के लिए अलाव में रखा जाता है। लाष्टक दोष, फाल्गुन अष्टमी से शुरू होता है, रंगवाली होली या धुलंडी पर समाप्त होता है, जो हिंदुओं का रंगीन त्योहार है। भारत के उत्तरी भागों में अशुभ होलाष्टक मनाया जाता है।

इस दिन सभी आयु के बच्चे, पुरुष और महिलाएं पानी से मिश्रित विभिन्न रंगों के साथ गुलाल या अबीर (सूखे रंग) के साथ होली खेलते हैं, तथा एक-दूसरे पर रंग फेंकते हैं। इस दिन लोग इसे सामूहिक रूप से गाते हैं, लोक-नृत्य करते हैं, ढोल बजाते हैं, मिठाइयाँ और नमकीन बाँटते हैं, बधाईयां देने एक दूसरे के घर में जाते हैं। रंगोत्सव का आनंद लेने के लिए उनके पास मिठाई, स्नैक्स या दावत होती है और अपने सभी मतभेदों, प्रतिद्वंद्वियों या गलतफहमी को भुलाकर रंग वाली होली मिलन पर फिर से नए दोस्त बन जाते हैं।


Read Other Articles: