ऐश्वर्य के कारक शुक्र का धनु राशि में गोचर, 4 राशियों पर मां लक्ष्मी की बनेगी विशेष कृपा | Future Point

ऐश्वर्य के कारक शुक्र का धनु राशि में गोचर, 4 राशियों पर मां लक्ष्मी की बनेगी विशेष कृपा

By: Future Point | 12-Oct-2021
Views : 2497ऐश्वर्य के कारक शुक्र का धनु राशि में गोचर, 4 राशियों पर मां लक्ष्मी की बनेगी विशेष कृपा

शुक्र ग्रह कला, सौंदर्य और भौतिक सुख-सुविधाओं के कारक हैं। यह पुरुष की कुंडली में पत्नी का प्रतिनिधित्व करता है। यह रोमांटिक अहसास, प्रेम, आराम, विलासिता और वैवाहिक आनंद का प्रतिनिधित्व ग्रह भी माना जाता है। शुक्र की कृपा से मनुष्य को सभी प्रकार के सुखों का अनुभव होता है। विलासिता के लिए भी शुक्र ही जिम्मेदार होता है। धन, सौंदर्य और रोमांस के लिए शुक्र को कारक माना जाता है। शुक्र की बदलती चाल ज्योतिषशास्त्र में बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि शुक्र ग्रह परिवर्तन के साथ ही जातक को ऊंचाईयों पर ले जाता है और सफलता के रास्ते खोल देता है।  क्रिएटिव चीजें, मीडिया, एक्टिंग फील्ड, डांसिंग-सिंगिंग (म्युजिकल फील्ड) का कारक भी शुक्र ग्रह को ही माना जाता है। 

ज्योतिष के अनुसार शुक्र लाभ कारक ग्रह माना गया है। यह वृषभ एवं तुला राशियों का स्वामी है। शुक्र मीन राशि में उच्च भाव में रहता है और कन्या राशि में नीच भाव में रहता है। ज्योतिष के अनुसार शुक्र रोमांस, कामुकता, कलात्मक प्रतिभा, शरीर और भौतिक जीवन की गुणवत्ता, धन, विपरीत लिंग, खुशी और प्रजनन,  गुण और ललित कला, संगीत, नृत्य, चित्रकला और मूर्तिकला का प्रतीक है। जिनकी कुण्डली में शुक्र उच्च भाव में रहता है उन लोगों के लिए प्रकृति की सराहना करना एवं सौहार्दपूर्ण संबंधों का आनंद लेने की संभावना रहती है।

शुक्र ग्रह वर्ष 2021 में वृश्चिक राशि से धनु राशि में स्थान परिवर्तन करते हुए 30 अक्तूबर, शनिवार को सांयः 04 बजकर 11 मिनट पर अपना गोचर करेंगे। ऐसे में इस गोचर का प्रभाव विभिन्न राशियों पर शुभाशुभ पड़ेगा। तो आइए जानते हैं कि, शुक्र के धनु राशि में गोचर का आपकी राशि पर क्या प्रभाव पडेगा, और आपको इस गोचर से कैसे परिणामों की होगी प्राप्ति?

मेष राशि (Arise)

मेष राशि वालों के लिए शुक्र का यह गोचर नवम भाव में हो रहा है। इस दौरान मेष राशि वालों का मन धर्म-कर्म में लगेगा। धार्मिक यात्रा भी कर सकते हैं, व्यापार में भी शुक्र का गोचर लाभ प्रदान करेग। शुक्र ग्रह इस दौरान एक मजबूत "धन योग" बना रहे हैं। आपके वर्तमान वेतन, पदोन्नति और वेतन में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। इस दौरान समाज में आपके मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी। इस दौरान आपके सामाजिक दायरे में आपकी हैसियत भी बढ़ेगी। इस राशि के व्यापारी जातकों को इस दौरान काफी लाभ मिलने की संभावना है। साथ ही आप इस अवधि में अपने काम से अपार संतुष्टि और प्रसन्नता प्राप्त करेंगे। इस अवधि में आपको आपके परिवार वालों का और दोस्तों का भरपूर साथ और प्यार हासिल होगा। यदि आप लंबे समय से अपने परिवार के साथ किसी लंबी दूरी की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो इसे पूरा करने के लिए यह एक आदर्श समय साबित हो सकता है। साथ ही प्यार में पड़े लोगों को आपसी समझ के कारण इस दौरान अपने रिश्तों में सुकून मिलेगा। उच्च शिक्षा के लिए विदेश यात्रा करने के इच्छुक कर्क राशि के छात्रों को इस अवधि के दौरान वांछित परिणाम प्राप्त होने की संभावना है।

उपाय- कोई भी काम शुरु करने से पहले पिता या पितातुल्य लोगों से सलाह लें।

Know the real strength of your planets to make your love life successful. Get Premium Janampatri with a detailed report.

वृषभ राशि (Taurus)

शुक्र आपके प्रथम और छठे भाव के स्वामी होकर, इस गोचर के दौरान आपके आठवें भाव में गोचर करेंगे। जो भाव परिवर्तन, बदलाव और अनिश्चितताओं का है। जो इस बात की तरफ इशारा करता है कि इस समय अवधि में आपको वांछित परिणाम शायद ना मिल सकें। इस अवधि के दौरान स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं, साथ ही आप दुर्घटनाओं के शिकार होंगे। आप खांसी, सर्दी और बुखार से पीड़ित हो सकते हैं। आपको इस समय बहुत संघर्ष करना होगा, जिसके कारण आप अनावश्यक रूप से तनावग्रस्त और बेचैन हो सकते हैं। आपको अपने कार्यस्थल पर बहुत मेहनत करनी पड़ेगी, जिसे देखते हुए, आपका वरिष्ठ प्रबंधन आपके प्रयासों की सराहना करेगा। पैतृक संपत्ति या ससुराल से आपको लाभ मिल सकता है। इस समय, आप अपने रिश्ते या अपने विवाहित जीवन के बाहर भी रिश्ता बना सकते हैं, जिसके कारण रिश्ता खराब होने की संभावना है। विद्यार्थी इस समय अपनी उच्च शिक्षा के लिए जो विषय चुनेंगे वह उनके लिए बेहतर रहेगा।

उपाय- शुक्र होरा के दौरान प्रतिदिन शुक्र मंत्र का जप और ध्यान करें।

मिथुन राशि (Gemini)

इस गोचर के दौरान शुक्र आपकी राशि से सप्तम भाव में गोचर करेंगे। कार्यक्षेत्र में इस समय अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। आपको आपके हर काम के लिए ढेरों प्रशंसा भी मिलने वाली है। यानि कि कुल मिलाकर इस पूरे समय आकर्षण का केंद्र बने रहेंगे, जहाँ सभी का ध्यान आपकी ओर रहेगा। जो लोग व्यापार या साझेदारी में व्यापार शुरू करने की चाह रखते हैं उनके लिए यह समय बेहद शुभ रहने वाला है। इसके अलावा जो पहले पहले से ही व्यापार के क्षेत्र में हैं उन्हें इस समय का सदुपयोग करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह समय आपके लिए लाभ और नए अवसर के ढेरों मौके लेकर आने वाला है। अविवाहित प्रेमी युगलों में आपसी तालमेल में कमी आ सकती है। साथी की नाराज़गी भी झेलनी पड़ सकती है। इसके अलावा कुछ छोटी यात्राएँ आपको फलदायी परिणाम प्रदान करेंगी और आपके व्यवसाय के विस्तार में आपकी मदद करेंगी। स्वास्थ्य के भी दृष्टिकोण से यह समय उत्तम रहेगा।

उपाय- नकारात्मकता को खत्म करने के लिए घर के अंदर प्रतिदिन शाम के समय कपूर का दीपक जलाएं।

कर्क राशि (Cancer)

कर्क राशि वालों के लिये शुक्र राशि से छठे भाव में प्रवेश कर रहे हैं। इस अवधि के दौरान अपने स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि आप पेट, हार्मोनल असंतुलन और आंखों की परेशानी से पीड़ित हो सकते हैं। इसके अलावा, आपको ड्राइविंग करते समय सावधान रहना होगा नहीं तो आप दुर्घटना का शिकार भी हो सकते हैं। आपका अपने छोटे भाई-बहनों के साथ टकराव हो सकता है। साथ ही इस दौरान उनको आपकी बातें चुभ सकती हैं। इसलिए, आपको अपने शब्दों को लेकर सावधान रहना होगा, ताकि आपके घर में बड़े झगड़े न हों। इस दौरान आप कर्ज की रकम चुका पाने में भी सक्षम नहीं होंगे, बल्कि अत्यधिक कर्ज में आप डूब सकते हैं। जो लोग तेल और गैस उद्योग, बीमा क्षेत्र और अनुसंधान परियोजनाओं में काम कर रहे हैं, उनके लिए अनुकूल अवधि होगी, क्योंकि आपको अपने कार्यस्थल पर अपनी क्षमताओं को दिखाने के अच्छे अवसर मिलेंगे।

उपाय- घर या दफ्तर में शुक्र यंत्र की स्थापना करें।

Get the Most Detailed Kundli Report Ever with Brihat Horoscope Predictions !!

सिंह राशि (Leo)

सिंह राशि के जातकों के लिये शुक्र का परिवर्तन पांचवें भाव में हो रहा है। जो लोग प्रेम में पड़े हैं, वो अपने संगी के प्रति तीव्र भावनाएं महसूस करेंगे, अविवाहित लोगों की इस अवधि के दौरान शादी भी हो सकती है। विवाहित जातक भी अपने जीवनसाथी के साथ रोमांटिक समय का आनंद लेंगे और इस दौरान काफी भावुक रहेंगे। यह गोचर इस राशि के छात्रों के लिए अनुकूल परिणाम लेकर आएगा, आपका अपने विषय और अध्ययन के प्रति झुकाव होगा। यह आपकी परीक्षा के दौरान आपके प्रदर्शन को प्रभावित करेगा और आप अच्छे ग्रेड प्राप्त करेंगे। जो छात्र इंटीरियर डिज़ाइनिंग, फैशन डिज़ाइनिंग और फाइन आर्ट्स की पढ़ाई कर रहे हैं, वो रचनात्मक विचारों से भरे होंगे, और आप अपने काम को समय पर पूरा करने में सक्षम होंगे। जो लोग अपने शौक को अपने पेशे के रूप में बदलने की योजना बना रहे हैं, उन्हें इस दौरान इस पर काम करना चाहिए, क्योंकि आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

उपाय- शुक्र के शुभ फल प्राप्त करने के लिए सुबह सूर्योदय से पहले उठें।

कन्या राशि (Virgo)

आपकी राशि से शुक्र चौथे भाव में गोचर करेंगें। इस गोचर के दौरान आप अपने परिवार के लोगों और उनकी सुख-सुविधाओं के प्रति अधिक झुकाव रखेंगे। आप घरेलू चीजों पर खर्च करेंगे, आप परिवार के सदस्यों पर भी खर्च करेंगे और उन्हें खुश रखने की पूरी कोशिश करेंगे। आपको अपनी माँ के स्वास्थ्य से संबंधित चिंता हो सकती है, आपको उनकी अच्छी देखभाल करने और चिकित्सकों से सलाह लेने की सलाह दी जाती है। आप इस समय के दौरान संपत्ति से संबंधित कुछ अदालती मामलों में पड़ सकते हैं। जो जातक नौकरी पाने की आशा कर रहे हैं, उन्हें इस अवधि में घर से काम करने के अच्छे अवसर मिलेंगे। शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी, क्योंकि विषयों को सीखने और समझने में आपकी ऊर्जा का स्तर बहुत अधिक होगा। साथ ही, वे लोग जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए भी अनुकूल समय होगा।

उपाय-  श्री सूक्त का पाठ करना आपके लिये शुभ रहेगा।

तुला राशि (Libra)

तुला जातकों के लिये शुक्र का परिवर्तन तीसरे भाव में हो रहा है। व्यवसाय करने वाले इस राशि के जातकों के लिए यह समय अनुकूल होगा क्योंकि उन्हें अपनी कड़ी मेहनत का अच्छा फल प्राप्त होगा, हालांकि आप परिवार या घरेलू मामलों पर पैसा खर्च करने में दुखी होंगे। इस दौरान छोटे भाइयों और बहनों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे और वे आपके साथ छोटी यात्रा या लंबी ड्राइव पर जाने की इच्छा जाहिर कर सकते हैं। जो लोग लेखन, ललित कला और साहित्य के क्षेत्र से जुड़े हैं, वे इस दौरान अधिक रचनात्मक होंगे, जो आपको अपने काम को बेहतर तरीके से प्रदर्शित करने में मदद करेंगे। आपके पास अपने दोस्तों और सहयोगियों के साथ बिताने के लिए अच्छा समय होगा, आपकी वाणी और व्यक्तित्व इस समय आकर्षक और प्रभावशाली होगा, जो सभी का ध्यान आपकी ओर आकर्षित करेगा।

उपाय- अपने जीवनसाथी को उपहार और इत्र भेंट करें।

वृश्चिक राशि (Scorpio)

आपकी राशि से शुक्र दूसरे भाव में दाखिल हो रहे हैं। यह गोचर आर्थिक दृष्टि से बहुत अच्छा है। इसलिए, आप अपने वित्त में प्रचुरता देखेंगे, साथ ही आपकी आय के स्रोतों में भी वृद्धि होगी। आप इस दौरान समाज में अच्छा नाम और प्रतिष्ठा अर्जित करेंगे। परिवार के छोटे सदस्यों का सहयोग मिलेगा। इस दौरान व्यापार का विस्तार हो सकता है। पेशेवरों को पदोन्नति और वित्तीय स्थिरता प्राप्त होगी। हालाँकि, प्रेम के मामलों में इतना कठोर न हों और अपने साथी की धारणा को समझने के लिए लचीला होने का प्रयास करें। आपका मृदुभाषी कौशल आपको एक चुंबकीय आवाज देगा जो इस अवधि में किसी को भी आकर्षित कर सकता है। इस दौरान सामाजिक मान-सम्मान मिलेगा। आपको अपने पेशेवर जीवन में अपने मित्र और परिचितों से भी सहायता मिल सकती है, इससे आपको कारोबार में लाभ भी प्राप्त होगा।

उपाय- शुक्रवार के दिन माता संतोषी की पूजा करें।

धनु राशि (Sagittarius)

शुक्र आपकी ही राशि में प्रवेश कर रहे हैं। प्रथम भाव में शुक्र का गोचर लोगों के जीवन में सुख और समृद्धिदायक होगा। आप इस अवधि के दौरान अधिक आत्मविश्वास से ओत प्रोत रहेंगे और आपके आसपास के लोग आपके चुंबकीय व्यक्तित्व से प्रभावित होंगे। खाने पीने के प्रति आपका रुझान बढ़ेगा और इस दौरान आप कई तरह के व्यंजनों का स्वाद चख सकते हैं। जो लोग रचनात्मक उद्योग में काम कर रहे हैं, जैसे कि संगीत, डिजाइनिंग, मीडिया, साहित्य, नाटक और कलाएं आदि तो उनके लिए यह गोचर शुभ फल लेकर आएगा। आपका पेशेवर जीवन आगे बढ़ेगा और आप अपने रचनात्मक कार्यों के लिए प्रशंसा पाएंगे। इस चरण के दौरान रचनात्मक लोग कामयाब होंगे। करियर में पदोन्नति प्राप्त होगी।

उपाय- गुरुजनों का सम्मान करें और उनका आशीर्वाद लें।

मकर राशि (Capricornus)

यह गोचर मकर राशि के बारहवें भाव में होगा। इस गोचर के दौरान उन लोगों को मुनाफा होगा जो विदेशों से जुड़ा व्यापार करते हैं। निर्यात से भी इस राशि के जातकों को लाभ हो सकता है। लेकिन आप इस दौरान खर्चीले हो सकते हैं, आप शानोशौकत की चीजों पर धन खर्च करने से पीछे नहीं हटेंगे, आप अपने लिए या अपने प्रियजनों के लिए महेंगी चीजें खरीद सकते हैं। यदि आप विदेश जाने के इच्छुक हैं तो इस दौरान वीजा आसानी से लग सकता है और विदेश दौरे से आपको लाभ और खुशी मिल सकती है। आप धार्मिक कार्य पर भी इस दौरान धन खर्च कर सकते हैं। इस अवधि में आपको कर्ज से बचना चाहिए। सभी संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग करके अधिक धन एकत्र करने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम करने वाले लोगों को काफी लाभ होगा। साथ ही, जो व्यवसायी विदेशी परियोजनाओं में हैं उन्हें लाभ होगा।

उपाय- ललित सहस्रनाम का जाप करें।

कुम्भ राशि (Aquarius)

कुम्भ राशि से शुक्र आपके ग्यारहवें भाव में गोचररत हो रहे हैं। आप अच्छे आर्थिक लाभ अर्जित करने में सक्षम होंगे और धन आसानी से आपके पास आता रहेगा। इस समय अपनी इच्छाओं को पूरा करने और खुशी पाने के लिए, आप भौतिकवादी चीजों पर बहुत खर्च करेंगे। अपने साथी की मदद से आप अपने काम में सफलता पा सकते हैं। आप जल्दी से नए दोस्त बना पाएंगे और एक बड़ा सामाजिक दायरा बना पाने में भी कामयाब होंगे, साथ ही आप विपरीत लिंग के कई दोस्त भी बना सकते हैं। शुक्र पंचम भाव पर सप्तम दृष्टि डालता है, जो भावनाओं और प्रेम का घर कहलाता है। इस दौरान आप प्रेम के मामलों में थोड़े फ्लर्टी हो सकते हैं। इस समय आपको विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है। शोध, रहस्यवाद, रचनात्मकता और डिजाइनिंग से जुड़े कार्यों में लगे लोगों को इस गोचर में अच्छा लाभ मिलेगा। परिवार और दोस्तों का भी सहयोग मिलेगा।

उपाय- सकारात्मक परिणामों के लिए शुक्रवार को सफेद चंदन का तिलक लगाएं।</p

Consult India's best expert astrologers online right here! For details click here!

मीन राशि (Pisces

शुक्र का परिवर्तन आपकी राशि से दसवें भाव में हो रहा है। इस समय पेशेवरों को वरिष्ठों का सहयोग प्राप्त होगा। हालांकि, सहकर्मियों को किसी बिंदु को समझाना थोड़ा जटिल हो सकता है। वे आपकी बात को गलत समझ सकते हैं। आयात-निर्यात से जुड़े व्यापार में लाभ मिलेगा। आर्थिक स्थिरता आएगी जिससे जीवन में शांति का प्रसार होगा। मीडिया और फिल्मों से जुड़े लोग अपनी रचनात्मकता का अधिकतम लाभ उठाएंगे और प्रशंसा प्राप्त करेंगे। यदि किसी नये कार्य की शुरुआत करना चाहते हैं उसकी योजना बनाने के लिये यह समय एकदम सही है। पारिवारिक और वैवाहिक जीवन समृद्ध रहेगा। विवाहित जातकों के जीवन में सामंजस्य बना रहेगा। आप भौतिकवादी चीजों पर खर्च करके जीवन की सुख-सुविधाओं का आनंद लेंगे। आपको इस समय अपने जीवन में किसी नए व्यक्ति पर भरोसा नहीं करना चाहिए क्योंकि कुछ लोग आपके पैसे के लिए आपके जीवन में आने की कोशिश कर सकते हैं।

उपाय- माता-पिता का आशीर्वाद लेकर घर से निकलें।