केतु गोचर 2020 - Ketu Gochar 2020

केतु गोचर 2020

भारतीय ज्योतिष शास्त्र में केतु को एक छाया ग्रह माना गया है लेकिन इसका आपके जीवन पर अत्यधिक प्रभाव रहता है। यह ग्रह तर्क, बुद्धि, ज्ञान, वैराग्य, कल्पना, अंतर्दृष्टि, मर्मज्ञता, विक्षोभ और अन्य मानसिक गुणों का कारक ग्रह है।

केतु को स्वभाव से मंगल की तरह ही क्रूर ग्रह माना गया है। लेकिन जिस तरह मंगल हमेशा अमंगल नहीं होता उसी तरह केतु का आपके जीवन पर हमेशा बुरा प्रभाव पड़े, यह ज़रूरी नहीं है। एक बार अगर यह किसी पर मेहरबान हो जाएं तो उसे राजा बना देते हैं। वहीं अगर किसी से रुष्ट हो जाएं तो उसका जीवन नर्क भी बना सकते हैं।

वर्ष 2020 में केतु का राशि परिवर्तन

वर्ष 2020 की शुरुआत से सितंबर माह तक केतु का गोचर धनु राशि में रहेगा। उसके बाद 23 सितंबर को सुबह 8:20 पर केतु धनु से वृश्चिक राशि में प्रवेश करेगा और साल के अंत तक इसी राशि में बना रहेगा। केतु के इस राशि परिवर्तन का असर सभी राशियों पर पड़ेगा। कुछ के लिए यह शुभ तो कुछ के लिए अशुभ होने वाला है। आइए जानते हैं केतु का सभी राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा।

केतु गोचर 2020 का मेष राशिफल

साल 2020 की शुरुआत में केतु आपकी राशि से नवम भाव में गोचर करेगा। क्योंकि यह भाव भाग्य और धर्म का भाव है इसलिए इस दौरान आपका झुकाव आध्यात्मिकता की ओर हो सकता है जिसके चलते आप कुछ धार्मिक यात्राएं कर सकते हैं। हालांकि कुछ व्यर्थ की यात्राओं के कारण मानसिक तनाव बना रहेगा। पिता के साथ संबंध मधुर बनाए रखें वरना पैतृक सम्पत्ति से बेदखल हो सकते हैं।

सितम्बर से केतु आपके नवम भाव से अष्टम भाव में गोचर करेगा, जिसके कारण शोध में आपकी रुचि बढ़ेगी। आप गहरे शोध में खुद को व्यस्त पाएंगे। विदेश में बसने के लिए यह अच्छा समय है। यदि कोई नया कार्य शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए भी स्थिति आपके अनुकूल है। लेकिन अत्यधिक ख़र्च के कारण आपको तनाव हो सकता है।

केतु गोचर 2020 का वृषभ राशिफल

केतु गोचर 2020 के अनुसार केतु आपकी राशि से अष्टम भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपकी आध्यात्मिकता में रुचि बढ़ सकती है। यदि आप शोध के छात्र हैं तो आप अपने कार्य में सफल रहेंगे। लेकिन इस दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। पैरों और पिंडलियों में दर्द होने से आपके कई काम रुक सकते हैं। अनावश्यक खर्चों की वजह से मानसिक तनाव हो सकता है। इसलिए धन संबंधी मामलों को लेकर सतर्क रहें। इस दौरान कर्ज़ के लेन देन से बचें। व्यक्तिगत जीवन में परेशानियों के कारण तनाव हो सकता है। दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं। इसलिए चाहे परिस्थितियां कैसी भी हों अपने प्रियजनों के साथ संवाद बनाए रखें।

केतु गोचर 2020 का मिथुन राशिफल

आगामी वर्ष 2020 की शुरुआत में केतु आपके सप्तम भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपके व्यक्तिगत जीवन में अनेक परेशानियां आ सकती हैं। किसी ग़लतफ़हमी की वजह से आपकी आपके जीवन साथी के साथ अनबन हो सकती है। अविवाहित लोग इस दौरान प्रेम में पड़ने से बचें क्योंकि सामने वाले के व्यक्तित्व को पहचानने में आप भूल कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में सहयोगियों के साथ मतभेद हो सकता है। इस दौरान कोई नया व्यवसाय शुरु करने से बचें।

सितंबर के बाद केतु का गोचर आपकी राशि के छठे भाव में होगा जो कड़ी मेहनत करने का समय होगा। नौकरीपेशा, व्यवसायी और परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों को अधिक मेहनत करने पर ही सफलता मिलेगी।

केतु गोचर 2020 का कर्क राशिफल

केतु गोचर 2020 के अनुसार इस वर्ष की शुरुआत में केतु आपकी राशि से छठे भाव में गोचर करेगा। इस गोचर की वजह से साल की शुरुआत आपके लिए चुनौतीपूर्ण होगी। इस दौरान आपको जीवन में संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है। आपके शत्रु आप पर हावी होने का प्रयास करेंगे और आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। यदि आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो कड़ी मेहनत करने पर ही मनचाहे परिणाम हासिल होंगे। हालांकि व्यक्तिगत जीवन में आपको कुछ खास परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। पुराने मतभेद खत्म होने से आपको अपने जीवन साथी का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा।

लेकिन सितंबर के बाद संतान के साथ किसी तरह का विवाद हो सकता है और पढ़ाई से उसका मन भटक सकता है। इस दौरान कोई पुराना शख़्स जिससे आप प्रेम करते हैं, आपके जीवन में वापिस आ सकता है। आपको पेट संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं इसलिए किसी तरह की लापरवाही न बरतें। अपना ख्याल रखें।

केतु गोचर 2020 का सिंह राशिफल

आगामी वर्ष 2020 में केतु आपके पंचम भाव में गोचर करेगा। इस दौरान भ्रम की स्थिति उत्पन्न होने से आप दुविधा में रहेंगे और निर्णय लेने में खुद को अक्षम पाएंगे। मानसिक तनाव और किसी ग़लतफ़हमी के चलते आपकी आपके जीवन साथी के साथ अनबन हो सकती है और रिश्ता टूट सकता है। परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए भी यह मुश्किल वक्त होगा। आपको इस दौरान अपनी पढ़ाई पर बहुत अधिक ध्यान देना होगा। इस दौरान विषय में बदलाव के बारे में न सोचें। अपनी वाणी पर संयम बनाए रखें। जीवन साथी को अतिरिक्त आय होने से आपकी आर्थिक स्थिति सुधर सकती है जिससे धन की वजह से रुके हुए काम सुचारु रूप से चलने लगेंगे।

सितंबर माह में राहु आपके चतुर्थ भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपको धन संबंधी मामलों को लेकर सतर्क रहना होगा। ज़मीन से जुड़े लोग कहीं भी निवेश करने से बचें। घर में साज-सज्जा के लिए भी धन खर्च न करें।

केतु गोचर 2020 का कन्या राशिफल

2020 की शुरुआत में केतु का गोचर कन्या राशि से चतुर्थ भाव में रहेगा जिससे आपके सुखों में कमी आने की संभावना है। किसी न किसी कारणवश आप तनाव में रहेंगे। परिवार में भी तनावपूर्ण वातावरण रहेगा। इस दौरान आपकी मां की तबीयत बिगड़ सकती है। आपको वित्तीय संकट का सामना करना पड़ सकता है इसलिए कोई प्रोपर्टी या वाहन खरीदते वक्त सावधानी बरतें। सही मुहूर्त देखकर ही खर्च करें। नौकरी बदलने के बारे में विचार कर रहे हैं तो किसी सीनियर की सलाह अवश्य लें।

सितंबर के बाद स्थितियां सुधर सकती हैं। आप छोटी-छोटी यात्राएं कर सकते हैं और कुछ नया करने का मन कर सकता है।

केतु गोचर 2020 का तुला राशिफल

केतु गोचर 2020 के अनुसार केतु आपके तृतीय भाव में गोचर करेगा। केतु के प्रभाव के कारण आपका साहस डगमगा सकता है। आपका आत्मविश्वास कमज़ोर पड़ सकता है। इस दौरान आपकी अपने छोटे भाई बहन के साथ अनबन हो सकती है। परिवार में कभी खुशी कभी गम जैसी स्थिति बनी रहेगी। इस दौरान आपके जीवन साथी को कोई बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है जिससे घर में खुशी का माहौल बनेगा। अपनी व्यस्तता से समय निकाल कर जीवन साथी के साथ वक्त बिताएं और उसका ख्याल रखें। खिलाड़ियों के लिए यह समय कोई बड़ा अवसर लेकर आ सकता है। इस दौरान आपका झुकाव अध्यात्म की ओर हो सकता है जिसके चलते आप धार्मिक यात्राएं कर सकते हैं। इस दौरान किसी पर भी विश्वास करने से बचें। भले ही वह आपके कितने ही करीब क्यों न हो!

केतु गोचर 2020 का वृश्चिक राशिफल

आगमी वर्ष 2020 में केतु का गोचर आपकी राशि से दूसरे भाव में रहेगा इसलिए परिस्थितियां आपके लिए प्रतिकूल होंगी। इस दौरान अपनी वाणी पर संयम बनाए रखें और सोच समझकर बोलें वरना रिश्तों में खटास आ सकती है। मार्च के बाद का समय आपके लिए बेहद शुभ रहेगा। आपको सरकार की ओर से उच्च पद प्राप्त हो सकता है। खिलाड़ियों को बड़े स्तर पर खेलने का मौका मिल सकता है। कोई नया कार्य शुरु करने की सोच रहे हैं तो अपने किसी सीनियर की सलाह ले लें। सितंबर माह से केतु का गोचर आपकी ही राशि में होने से भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

केतु गोचर 2020 का धनु राशिफल

वर्ष 2020 की शुरुआत से सितंबर महीने तक केतु का गोचर आपकी राशि में बना होने से भ्रम की स्थिति बनी रहेगी। इससे उबरने के लिए रोज़ाना योग और ध्यान करें। केतु का यह गोचर आपको पूर्वाभास करने की शक्ति प्रदान करेगा और आपकी काल्पनिक क्षमता का विस्तार होगा। पिता के साथ इस दौरान किसी भी तरह के मतभेद से बचें क्योंकि इससे आप पैतृक संपत्ति से बेदखल हो सकते हैं। साझेदारी में किसी के साथ कोई काम न करें और कोई भी निर्णय लेने से पूर्व अच्छी तरह विचार करें। नौकरी में आपको कोई नया पद प्राप्त हो सकता है। साल के अंत में आप विदेश यात्रा पर जा सकते हैं।

केतु गोचर 2020 का मकर राशिफल

वर्ष 2020 की शुरुआत से केतु का गोचर आपकी राशि से बाहरवें भाव में बना रहेगा। इस गोचर के कारण आप ज़्यादा गंभीर हो जाएंगे और अपने मन की बात किसी से नहीं करेंगे। संतान से आपकी किसी प्रकार की अनबन हो सकती है। लेकिन ऐसी स्थिति में खुद को संभालें और संयम से काम लें। विद्यार्थियों का ध्यान इस दौरान भटक सकता है इसलिए योग तथा प्राणायाम करें। इस दौरान आपके खर्चें बढ़ सकते हैं। आप किसी विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। साथ ही आप धार्मिक यात्रा भी कर सकते हैं जिससे आपका मानसिक तनाव दूर होगा।

केतु गोचर 2020 का कुंभ राशिफल

नववर्ष की शुरुआत से सितंबर माह तक केतु का गोचर कुंभ राशि से ग्यारहवें भाव में होगा जिससे वर्षारंभ में आपके खर्चें बढ़ सकते हैं। इस दौरान आप कोई महंगा वाहन खरीद सकते हैं और आपका रूझान समाज सेवा की ओर हो सकता है जिससे समाज में आपका मान सम्मान बढ़ेगा। आपका अहम आप पर हावी हो सकता है जससे जीवन साथी के साथ टकराव होने की आशंका है। इस दौरान जमीन में निवेश करना आपके लिए अच्छा रहेगा।

सितंबर के बाद की अवधि में आपको ज़्यादा सतर्क रहना होगा। इस दौरान घर या कार्यस्थल पर किसी भी तरह के विवाद से बचकर रहें।

केतु गोचर 2020 का मीन राशिफल

वर्षारंभ में राहु आपकी राशि से दशम भाव में रहेगा जिसके कारण आप व्यापार को लेकर भ्रमित रहेंगे और किसी भी तरह के फैसलें नहीं ले पाएंगे। काम काज के चलते आप यात्रा पर जा सकते हैं। सेल्स और मार्केटिंग से जुड़े लोग इस दौरान तरक्की करेंगे। वैवाहिक जीवन में खुशी का माहौल रहेगा जो किसी नए मेहमान के आने से दोगुनी हो जाएगी। इस दौरान माता के साथ किसी भी तरह के विवाद से बचें। सितंबर के बाद राहु का गोचर आपके नवम भाव में होगा जो कि भाग्य भाव है। इसलिए इस दौरान आपका झुकाव अध्यात्म की ओर हो सकता है और आप धार्मिक यात्राएं कर सकते हैं। इस दौरान पिता के साथ भी किसी भी तरह के मतभेद से बचें और उनकी सेहत का ध्यान रखें। सेहत से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए हमारी हेल्थ रिपोर्ट प्राप्त करें।

हम उम्मीद करते हैं कि केतु की छाया आपके जीवन में प्रकाश लेकर आएगी और आपका जीवन सुखमय होगा। जीवन में किसी भी तरह की परेशानी, शिक्षा, करियर, स्वास्थ्य, धन, प्रेम, विवाह और अन्य समस्याओं के लिए हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषी से बात करें।

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years